Surya Nutan Solar Stove महंगी गैस और बिजली का झंझट खत्म! एक बार घर लाओ और जिंदगीभर फ्री में खाना बनाओ

Surya Nutan Solar Stove : हाल ही में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और हरदीप सिंह पुरी ने सोलर स्टोव का निरीक्षण किया था। इस चूल्हे का प्रीमियम मॉडल चार लोगों के परिवार के लिए आराम से पूरा खाना बना सकता है। इंडियनऑयल ने सौर ऊर्जा से चलने वाले इस चूल्हे का नाम (Surya Nutan) रखा है।

Surya Nutan Solar Stove

रसोई गैस की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी के बजट को काफी हद तक प्रभावित किया है। इससे आम लोगों को अपनी जरूरत की अन्य चीजों में कटौती करनी पड़ रही है। लेकिन एक चीज है जो लोगों को महंगे एलपीजी से बचा सकती है और वह है Surya Nutan Solar Stove सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक अनोखा सोलर स्टोव तैयार किया है, जो सौर ऊर्जा से चलता है। इसे घर लाकर आप महंगी एलपीजी से निजात पा सकते हैं।

क्या है इसकी खासियत? Surya Nutan Solar Stove

अगर Surya Nutan Solar Stove की खासियत की बात करें तो इसे स्थायी रूप से एक ही जगह पर लगाया जा सकता है। जैसे आपने अपने किचन में गैस का चूल्हा लगाया है वैसे ही आप इसे भी लगा सकते हैं। यह एक रिचार्जेबल और इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम है। इसे इंडियनऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। इंडियन ऑयल ने इसका पेटेंट भी कराया है।

सौर ऊर्जा से चलने वाले चूल्हे का नाम है Surya Nutan Solar Stove

अब सोलर के साथ आप सोच रहे होंगे कि चूल्हे को धूप में रखना है। तो ऐसा नहीं है। चूल्हे को आप किचन में या कहीं भी रख सकते हैं और आप अपनी सुविधा के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।. इंडियन ऑयल ने सौर ऊर्जा से चलने वाले इस चूल्हे का नाम सूर्य नूतन रखा है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और हरदीप सिंह पुरी ने सूर्य नूतन चूल्हे का निरीक्षण किया था. एक सरकारी बयान में बताया गया कि इंडियन ऑयल के इस नवाचार की केंद्रीय मंत्रियों ने सराहना की है.

कीमत कितनी है ?

इस Surya Nutan Solar Stove की कीमत 12,000 रुपये से शुरू होती है। इसके बेस मॉडल की कीमत करीब 12,000 रुपये है जबकि टॉप मॉडल की कीमत करीब 23,000 रुपये है। हालांकि, इंडियन ऑयल का कहना है कि आने वाले समय में इसकी कीमतों में काफी कमी आ सकती है। कंपनी ने हाल ही में अपना सोलर स्टोव बाजार में उतारा है, आप भी इसे घर लाकर बढ़ती गैस कीमतों की टेंशन से निजात पा सकते हैं।

यह कैसे काम करता है? Surya Nutan Solar Stove

सूर्य नूतन सोलर स्टोव की दो यूनिट हैं। एक चूल्हा है, जिसे आप किचन में रख सकते हैं। दूसरी इकाई धूप में तपती है और चार्ज करते समय ऑनलाइन कुकिंग मोड प्रदान करती है। इसके अलावा इसे चार्ज होने के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह ‘सूर्य नूतन’ सौर ऊर्जा का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करती है। यह चूल्हा भी हाईब्रिड मोड पर काम करता है। इसका मतलब है कि इस चूल्हे में सौर ऊर्जा के अलावा बिजली के अन्य स्रोतों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

सूर्य नूतन का इन्सुलेशन डिजाइन ऐसा है कि यह सूर्य के प्रकाश के विकिरण और गर्मी के नुकसान को कम करता है। सन नूतन तीन अलग-अलग मॉडलों में उपलब्ध है। इस सोलर स्टोव का प्रीमियम मॉडल चार लोगों के परिवार के लिए एक संपूर्ण भोजन (नाश्ता + दोपहर का भोजन + रात का खाना) आराम से पका सकता है।

Indian Oil Corporation Number

Toll FREE Number: 1800-2333-555
Commercial LPG Helpline No. 1860-5991-111

Leave a Comment

Wait