Airtel 36 करोड़ से ज्यादा यूजर्स को लगेगा झटका, महंगे होने वाले हैं Airtel रिचार्ज प्लान्स?

Airtel एयरटेल ने हाल ही में कुछ सर्किल में अपने न्यूनतम कनेक्शन योजना (99 रुपये) को बंद कर दिया था। और कंपनी के बेस प्लान की कीमत बढ़कर 155 रुपये हो गई। एक बार फिर से एयरटेल रिचार्ज प्लान (Airtel Recharge Plan) का दाम में बकाया कर दिया गया है। भारती एयरटेल (बहर्ति एयरटेल) इस साल अपने सभी प्लान में मोबाइल सेवाओं की स्थापना पर विचार कर रही है। दूरसंचार कंपनी के बारे में सुनील भारती मित्तल (सुनील भारती मित्तल) ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2023) में यह जानकारी दी। इसका मतलब यह है कि एयरटेल यूजर्स के लिए मोबाइल सेवाओं की वर्तमान में तुलना में आने वाले समय में सनक हो सकते हैं।

airtel1 1631351591

19 सर्किल में बेसिक प्लान की कीमतें बढ़ाने के बाद Airtel अब जल्द ही अपने टैरिफ बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में अपने 99 रुपये के बेस प्लान को हटा दिया है और बेस प्लान को घटाकर 155 रुपये कर दिया है। यानी बेस प्लान की कीमत में 57 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। अब कंपनी एक बार फिर से अपने टैरिफ बढ़ाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (एआरपीयू) को बढ़ाकर 300 रुपये करने की सोच रही है और टैरिफ बढ़ाने से टेलीकॉम को भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिलेगी।

Airtel ने टैरिफ बढ़ाया

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि संशोधित 155 रुपये की योजना 1GB डेटा, 300 संदेशों और असीमित कॉलिंग के साथ आती है। टेल्को ने 22 में से 19 सर्किलों में टैरिफ बढ़ा दिया है और मध्य प्रदेश, कोलकाता और गुजरात जैसे तीन सर्किलों में अभी बदलाव करना बाकी है। जो नहीं जानते उन्हें बता दें कि एयरटेल पिछले साल दिसंबर में एआरपीयू को 193 रुपये तक बढ़ाने में कामयाब रही थी, जबकि दिसंबर 2021 में यह 163 रुपये थी।

300 रुपये प्रति माह का ARPU भी कम (Airtel)

केवल एयरटेल ही नहीं बल्कि वोडाफोन आइडिया भी मौजूदा टैरिफ दर को कम आंक रहा है। अब एक बार फिर सुनील भारती मित्तल ने एपीआरयू बढ़ाने की बात कही है।

औसत राजस्व उपयोगकर्ता पर बोलते हुए, भारती एयरटेल के अध्यक्ष ने कहा कि मासिक एआरपीयू 300 रुपये होना चाहिए। उनका कहना है कि 300 रुपये प्रति माह का एआरपीयू भी कम है क्योंकि उपभोक्ता प्रति माह 60GB डेटा का उपयोग कर रहे हैं।

155 रुपये वाला एयरटेल रिचार्ज Airtel

एयरटेल के 155 रुपये के रिचार्ज प्लान की वैधता 24 दिनों की है। इस प्लान में कंपनी ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा देती है। इस प्लान में ग्राहकों को कुल 1 जीबी मोबाइल डेटा मिलता है। इसके अलावा ग्राहक इस पैक में 300 एसएमएस का भी लाभ उठा सकते हैं। योजना में उपलब्ध है

एयरटेल के 155 रुपये वाले प्लान की वैलिडिटी 24 दिनों की है। और इसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉल ऑफर की जाती है। इस प्लान में 1GB मोबाइल डेटा मिलता है। इस पैक में ग्राहकों को 300SMS भी ऑफर किए जा रहे हैं। इस प्लान में Airtel सब्सक्राइबर्स 300SMS का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद लोकल एसएमएस के लिए 1 रुपए और नेशनल एसएमएस के लिए 1.5 रुपए का भुगतान करना होगा।

Leave a Comment

Wait